आज दिनांक 22.07.2018 को चित्तौड़गढ़ तथा सरदारशहर (चुरू) में श्री क्षत्रिय युवक संघ की युवा मार्गदर्शन व संवाद कार्यशालाएं सम्पन्न हुई। चित्तौड़गढ़ में श्री क्षत्रिय युवक संघ के कर्मचारी प्रकोष्ठ के तत्वावधान में कार्यशाला का आयोजन पंचायत समिति परिसर के सभाभवन में हुआ, जिसमें भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह आन्तरी, वरिष्ठ RAS अधिकारी श्री महेंद्र प्रताप सिंह गिराब, वरिष्ठ लेखाधिकारी श्री दलतसिंह गुड़ाकेसरसिंह, पुलिस उपाधीक्षक श्री गजेंद्र सिंह जोधा, विकास अधिकारी श्री धन सिंह कालेवा, श्री लक्ष्मण सिंह जसोल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने युवाओं को कैरियर निर्माण संबंधी मार्गदर्शन प्रदान किया तथा तत्सम्बन्धी उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। स्थानीय विधायक श्री चंद्रभानसिंह आक्या, स्थानीय प्रधान श्री प्रवीण सिंह तथा संघ के संभाग प्रमुख श्री गंगा सिंह साजियाली भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

इसी प्रकार चुरू जिले के सरदारशहर में श्री क्षत्रिय युवक संघ के अधिवक्ता प्रकोष्ठ के तत्वावधान में कार्यशाला का आयोजन हुआ, जिसमें क्षेत्र के राजपूत अधिवक्ता एवं युवा सम्मिलित हुए। राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्त्ता श्री यशवर्धन सिंह झेरली ने उपस्थित युवाओं को सूचना का अधिकार (RTI) कानून की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में अन्याय एवं व्यवस्थागत कमियों से संघर्ष करने के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण साधन है, जिसका सही प्रकार से प्रयोग किये जाने पर हम जरूरतमंदों की सहायता करने के साथ ही अपने क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं।
संघ के केंद्रीय कार्यकारी श्री रेवन्त सिंह पाटोदा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि किसी भी साधन का सदुपयोग अथवा दुरुपयोग उसके प्रयोगकर्त्ता पर निर्भर करता है। अतः हमारा पहला कर्त्तव्य स्वयं को दुर्गुणों एवं विकारों से मुक्त करने का है, जिससे हम इन साधनों का उपयोग समाज के हित मे कर सकें। इन दुर्गुणों व विकारों से मुक्ति पाने में संघ की साधना पद्धति ही आज के समय में हमारी विश्वस्त सहायक है।

Share