श्री क्षत्रिय युवक संघ के प्राथमिक प्रशिक्षण शिविरों की श्रृंखला निरंतर चल रही है, जिसमें 22 से 25 जून की अवधि में तीन कड़िया और जुड़ी। जयपुर प्रान्त का शिविर जयपुर शहर के नांगल जैसा बोहरा क्षेत्र में स्थित जगदम्बा सीनियर सैकंडरी स्कूल में 22-24 जून तक आयोजित हुआ। इस शिविर में जयपुर शहर की शाखाओं से 140 स्वयंसेवक सम्मिलित हुए तथा संघ का प्राथमिक स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त किया। शिविर का संचालन श्री राजेन्द्र सिंह बोबासर ने किया। संभाग प्रमुख श्री विक्रम सिंह सिंघाणा एवं प्रान्त प्रमुख श्री सुधीर सिंह ठाकरियावास भी शिविर में उपस्थित रहे। आयोजन व्यवस्था में श्री सुरेन्द्रसिंह जस्सूपुर एवं श्री नानू सिंह रुखासर ने सहयोग किया। शिविर के अन्तिम दिन स्नेहमिलन भी रखा गया, जिसमें क्षेत्र में रहने वाले समाजबंधु सम्मिलित हुए।

इसी प्रकार उत्तरप्रदेश के बिजनोर जिले के मौरना गाँव में 23-26 जून की अवधि में निर्माणाधीन महाराजा मुकुटसिंह शेखावत संस्थान के प्रांगण में सम्पन्न हुआ। संघ के केंद्रीय कार्यकारी श्री गजेन्द्र सिंह आऊ के संचालन में सम्पन्न शिविर में बिजनोर एवं अमरोहा क्षेत्र के मौरना, मिलख साहूपुर, खदाना, सिवाला खुर्द, सलाबा, सरथल माधो, चाकरपुर, अलादिनपुर धनराज, फतेहपुर बुलंदी, तरकोला आदि गांवों के साथ ही जयपुर एवं दिल्ली के स्वयंसेवक भी सम्मिलित हुए। शिविर की आयोजन व्यवस्था डॉ. प्रमेन्द्र सिंह तथा डॉ. चेतन स्वरूप ने अन्य ग्रामवासियों के सहयोग से संभाली। प्रान्त प्रमुख श्री जितेंद्र सिंह सिसरवादा भी शिविर में उपस्थित रहे।

जालोर संभाग के सांचोर प्रान्त का प्राथमिक प्रशिक्षण शिविर कारोला गांव के माताजी के मंदिर में 23-26 जून तक आयोजित हुआ। शिविर में सुरावा, कारोला, पुर, चोरा, विरोल, खारा, सिवाड़ा, केरिया, पांचला, रतनपुर, चारणीम, कावतरा आदि गांवों के राजपूत बालकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रान्त प्रमुख श्री शक्ति सिंह आशापुरा ने शिविर का संचालन किया तथा केंद्रीय कार्यकारी श्री रेवन्त सिंह पाटोदा भी 24 जून को शिविर में उपस्थित रहे। श्री बहादुर सिंह एवं श्री मनोहर सिंह कारोला ने शिविर की आयोजन-व्यवस्था संभाली।

Share